Tuesday, February 27, 2024
HomeHome#क्या है और कैसे होगा #Time Capsule# Time Capsuleक्यों महत्वपूर्ण है? #Time...

#क्या है और कैसे होगा #Time Capsule# Time Capsuleक्यों महत्वपूर्ण है? #Time Capsule यह कैसा होगा?Ram Mandir time capsule

                           Time Capsule 

अयोध्या में 5 अगस्त को भूमि पूजन होने जा रहा है। इस भूमि पूजन में  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पूजन के लिए आ रहे हैं जिनके  द्वारा या पूजन किया जाएगा। साथ ही साथ एक खबर बहुत ही चर्चित है जो कि टाइम कैप्सूल के बारे में है। 

तीर्थ ट्रस्ट के मेंबर ने कहा कि 2000 फीट नीचे टाइम कैप्सूल रखा जाएगा राम मंदिर के अंदर। जिनका नाम  राम रामेश्वर चौपाल है उन्होंने कहा की  टाइम कैप्सूल जो ना केवल वर्तमान अपितु भविष्य के लिए भी बहुत मददगार होगी। इसके साथ ही राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी चम्पत राय  ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है अभी ऐसी कोई हमें जानकारी प्राप्त नहीं है। लेकिन सूत्रों के अनुसार ताम्र पत्र रखा जयेगा।   

राम मंदिर जो की पहले की अपेक्षा काफी विस्तृत होगी वाह बड़ी होगी जिसे बनाने में सायद साढ़े तीन साल लगेंगे जो शायद 2024 में बनकर तैयार होगी।  5 अगस्त को भूमि पूजन के साथ ही मंदिर निर्माण का कार्य बहुत तेजी से शुरु कर हो जाएगी। 
Time Capsule क्यों महत्वपूर्ण है?

                                                                      ताम्र पत्र

जैसा की हमने इतिहास में पढ़ा  है की इतिहास हमें भूतकाल में हुए घटनाओ और विशेष स्थानों के बारे में बताता है की क्या यह  है, इस वस्तु की क्या स्तिथि रही होगी या यहाँ किसका शासन हुआ होगा।  यह सभी बहोत महत्वपूर्ण प्रश्न जो सदैव मनुष्य के लिए एक जिज्ञासा का विषय बने रहता हैं।  

इस प्रकार हम कह सकते है की इतिहास को जानने के लिए हमें स्रोतों की आवश्कता होती है और इसलिए कहा जा रहा है की यह को भविष्य के पीढ़ी के लिए रखा जा रहा है ताकि लोगो को सही जानकारी प्राप्त हो सके। 
Time Capsule यह कैसा होगा?




यह एक ऐसा उपकरण होता है जो सालो- साल इसमें रखी चीजों को ख़राब होने नहीं देता  है। 
बहोत हजारो सालों के बाद व् अगर किसे कोई खोलेगा तो उसे इसमें लिखे जानकारी प्राप्त स्पष्टा के साथ पता चल जाएगी। 
इसलिए यह को रखी जयेगी हलाकि अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई हैं यह सभी जानकारी अलग अलग माध्यमों से प्राप्त की गई हैं 
लेकिन अगर भविष्य में को रखा जायेगा तो वह इसीलिए रखी जाती है ताकि भविष्य में जानकारी प्राप्त हो सके। 
Time Capsule में क्या होगा?

Time Capsule में अयोध्या का इतिहास एवं भगवान  श्री राम जी के का जीवन परिचय उनके जन्म एवं वह सभी जानकारी जो उनसे जुड़ी है। 
वर्तमान के बारे में भी लिखा होगा।  यह सभी चीजे बहुत ही छोटे- छोटे वाक्यों में लिखा होगा एवं इसमें संस्कृत भाषा का प्रयोग किया जाएगा। 
   Time Capsule को कब कब भारत में और कहाँ- कहाँ  रखा हैं?
1 )  15 अगस्त  1972 में भारत की पहली महिला PM  इंदिरा गाँधी द्वारा Red Frot में Time Capsule,  जिसका                    नाम  kaalpatra रखा गया था जिसका कुछ विवादों के कारण  इसका विरोध भी किया गया 



2 ) 06 मार्च 2010 में भारत की पहली महिला राष्ट्रपति  Mr’s Partibha Patil के द्वारा IIT कानपुर में Time Capsule  रखवाया गया था। 

3 ) 2010 में को महात्मा मंदिर( गाँधी नगर ) के 50 वर्ष के पुरे होने के उपरांत Time Capsule  रखा गया था, उस समय श्री नरेंद्र मोदी जी वहाँ के CM थे। 

4 ) 2014 में मुंम्बई केAlexandra Girls Education Instittution  में रखा गया था जिसे 1/09/2062  खोला जायेगा। 

5 )   Lovely Professional University में Time Capsule रखवाया गया था। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments