Tuesday, February 27, 2024
HomeHome2020 ELECTION IN THE UNITED STATES.

2020 ELECTION IN THE UNITED STATES.

                    2020 ELECTION IN THE UNITED STATES             

2020 अमेरिका
का चुनाव होने जा रहा है जिसका परिणामनवंबर को आजायेगा की आखिर कौन वहाँ के अलगा राष्ट्रीय पति होंगे।  अमेरिका में दो पार्टियों के बीच चुनाव होरहा है। 

 

1.  Republican                                                                          

                                                      

                                                                       An Elephant          

              Republican Party के जीते स्टेटस को दर्शाने के लिए Red color को दर्शया जाता है                                                              

                                                                                                                     

                                                               Mr. Donald trump          

      2 Democratic

                                                                        A  Donkey

                     Democratic Party के जीते स्टेटस को दर्शाने के लिए Blue color को दर्शया जाता है

        

   Mr. Joe Biden


यह जो चुनाव होने जा रहा है बहोत ही महत्वपूर्ण हो जाता है पुरे विश्वा लिए क्योंकि अमेरिका शुरुआत से ही एक महाशक्ति शाली देश के रूप में पुरे विश्वा के समक्ष विद्यामान है इस दृस्टि से अगर देखा जाये तो अमेरिका का चुनाव पुरे विश्वा को प्रभावित कर रहा है अमेरिका जो की बहोत की पुराने देश होने के साथ साथ प्रथम लिखित संविधान बनाने वाला पहला देश भी है जो देश सबसे ज्यादा प्रभाव होने आने वाले है इस चुनाव से वह भारत, चीन है जिसमे अगर देखा जाए तो चीन सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। क्योंकि बीते कई महीनों से अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रीय पति श्री डोनल ट्रम्प बहुत ही बुरी तरिके से चीन से नाराज है। जिसका कारण कोरोना वाइरस है।श्री डोनल ट्रम्प का कहना है की कोरोना वाइरस चीन का वाइरस है जिसे चीन ने जान बुच कर पुरे विश्वा में फैलाया है और इसी के कारण कई बार श्री डोनल ट्रम्प ने चीन को सीधे तोर पर कहा है। वर्तमान में कोरोना के कारण अमेरिका के राष्ट्रीय पति और चीन के राष्ट्रीय पति सी जिनपिंग से गरमा गर्मी हुई है।वर्तमान की स्तिथि के अगर देखे तो व्यपारी सम्बंध भी सही नहीं रहे चीन के साथ क्योंकि श्री डोनल ट्रम्प ने चीनी के स्टील और अल्मुनियम के वस्तुओं पर भरी टैक्स लगा दिया है जिसके कारण चीन की बिक्री काफी कम हो गई है। परन्तु इसी बिच हमे अमेरिका और भारत के मध्य व्यपारिक सम्बंध अच्छे बनते दिख रहे है चीन पे अधिक टैक्स लगने के कारण अब अमेरिका के व्यपारिक कम्पनियाँ  भारत से स्टिल और अल्मुनियम का सामान मँगवाने लगे जिसके कारण भारत अमेरिका की व्यपारिक स्तिथि मजबूत हुई है। 


1. Republican  Party जिसके समर्थक है :-


Republican Party में एक जो सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय पति हुए वो अब्राहम लिंकन थे जो बहोत ही प्रसिद्ध हुए। 

Republican Party जो अमीरों का शदेव समर्थक करते है। इसका महत्वपूर्ण कारण यह है की Republican Party जो ईसाई, यहूदियों ( यहूदि जो बहोत ही पैसे वाले होते है ) सरकार उनका समर्थन लेके रखती है। एवं इस बार यह देखा जा रहा है की  इंडियन को भी Republican Party ने समर्थन दिया है। जिसके साथ हम यह कह सकते है की अमेरिका के इंडियन इस बार शायद Republican Party को अपना वोट सकते है। उसके साथ Republican Party का मानना है की कम टैक्स लगाना चिहिए और भत्ता को बढ़ाना करना चाहिए। उसके साथ ही Republican Party हथियारों को ज्यादा छूट देते है। VISA को कम कर देना चाहते है ताकि पहले अमेरिका के लोगो को काम मिले और बचे तो दुसरे देशों को लोगो को VISA दिया जाये। यहाँ यह भी देखा गया है की पर्यावरण को बढ़ावा नहीं देते है। 

2. Democratic Party जिसके समर्थक है :-


Democratic Party से जो हाल ही में राष्ट्रीय पति  के पद पर रहे है और बहोत प्रसिद्ध भी हुए बराक ओबामा। 

यह Democratic Party जो Middle class  के लोगों को समर्थन करते है। यह Party  ईसाई, मुस्लिम और  Black लोगों को समर्थन करते है। इसके साथ इनका मानना है की टैक्स बढ़ना चिहिए क्योंकि टैक्स ही सरकार की आय का स्रोत होता है। यही भत्ता को बढ़ाने पर जोर देते है। हथियारों पर रोक लगाने पर भी अपनी सहमति देते है। VISA को बढ़ाने पर जोर देते है क्योंकि उनका मानना है की अगर दूसरे देशों से लोग आयेंगे तो प्रतियोगिता बढ़ेगी काम बढ़ेगा और जिससे देश का विकाश होगा एवं पर्यावरण को भी बढ़ावा देते है। 


https://www.learnindia24hours.com/2020/10/what-is-research-what-is-research.html                                         

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments