Monday, June 17, 2024
HomeHomeQUAD क्या है? (WHAT IS QUAD?)

QUAD क्या है? (WHAT IS QUAD?)


QUAD एक संगठन है जिसमें 4 देश शामिल है :- भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान। 

2007  बनने के बाद QUAD सदस्य देशों ने मालाबार युद्धाभ्यास किया, मालाबार अभ्यास केवल अमेरिका, भारत करते थे। 2015  में जापान भी इसमें शामिल होने लगा। आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हो गया। इस प्रकार पहले ये द्विपक्षीय था, फिर त्रिपक्षीय से वर्तमान में चतुर्पक्षीय है। 

2017 में शिंजो आबे की पहल से QUAD  एक जुट हुआ।  2020  में कोरोना फैला परन्तु इसमें कोई कार्य नहीं हुआ। 2021 में 12 मार्च को एक बार फिर शिखर सम्मेलन आयोजित किया  जिसमे राष्ट्रीय अध्यक्ष  शामिल हुए अब 24 सितम्बर को इसका एकऔर शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। अमेरिका  वाशिंगटन में इसकी मेजबानी अमेरिका क़र रहा है आभासी बैठक की भी मेजबानी अमेरिका ने ही की थी और इसबार जो सम्मेलन है व्यक्तिगत रूप से होगा यानि आमने – सामने बैठकर बातचीत होगी जिसमें भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी अन्य देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष  के साथ शामिल होंगे। 

मुल रूप से इंडो पेसिफिक( भारत – प्रशांत क्षेत्र )के लिए कार्य कर रहा है ताकि समुद्री मार्ग से चीन पर नजर रख सके इसके अलावा अन्य समुद्री मार्ग में होने गतिविधियों पर भी नगर रख सके। आपसी हीत, सैन्य अभ्यास में एक साथ सहयोगी के रूप में आपसी सहयोग इन देशो में बढ़ा हैं,Covid-19 के इस काल में वैक्सीन की उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए और मेडिकल यंत्र का लेंन देंन कैसे की जा सके, दक्षिण चीन समुद्र में बढ़ती चीन की मनमानी को रोक लगाने के लिए निति बनाना भी इस संगठन का उद्देश्य है।  चीन वर्तमान में समुद्री क्षेत्र में कृत्रिम टापु बना रहा हैं और अपनी सैन्य तैनात कर रहा है अथवा वह कई अन्य नयी चाल  चलने की कोशिश कर रहा है। इसीलिए उसके बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भी यह सगठन कार्य करेगी। जिसके कारण चीन इस संगठन को पसंद नहीं करता और अलग – अलग तर्क या कहावत कहता रहता हैं। 

QUAD या संगठन बनने का कारण?  – 2004  दिसंबर के महीने में जब क्रिशमस के अगले दिन सुनामी आ गई और इसके वजह से पुरे दक्षिण एशियाई  हाहाकार मच गया। तब ही 2004  में एक  समूह या ग्रुप  महसूस की गई और अमेरिका के उस समय तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने यह सलाह दी अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान इन चार देशों को मिल कर ग्रुप बनाना चाहिए लेकिन तब इसका नाम सुनामी कोर ग्रुप रखा गया था। 2007 में उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री ने प्रस्ताव रखा की इस चारों देशों का भारत एक ग्रुप बना चाहिए जो समुद्री क्षेत्र में शांति व्यवस्था स्थापित करने आपस में सहयोग साथ काम करे और चारो  प्रस्ताव को स्वीकार  स्थापना हुई। 

उदेश्य :- आपातकालीन में  समूह द्वारा सभी की मदद  सभी को सुरक्षा प्रदान कर  सके। आर्थिक,रक्षा सहयोग, सैनिक अभ्यास, चीन के विरुद्ध रणनीति बनाना ।

https://www.learnindia24hours.com/2021/09/16.html

——————————————————————————————————-

IF YOU WANT TO LEARN OTHER SUBJECT’S OR CURRENT AFFAIRS SO GO ON BELOW LINK:— https://www.learnindia24hours.com/

Important Governor-General and Viceroy of India

11 May Current Affairs

 IMPORTANT DAY’S IN MAY MONTH 2021

#CET kya hai #CET quilification kya hai #CET in hindi

https://www.learnindia24hours.com/search/label/JHARKHAND%20HISTORY?&max-results=8

———————————————————————————————————————————————

GO ON OUR FACEBOOK PAGE LIKE AND FOLLOW FOR NEW UPDATE

————————————————————————–

THIS IS ALSO  OUR YOUTUBE CHANNEL WHERE YOU CAN LEARN THESE TYPES OF TOPICS IN A VERY EASY WAY SO CLICK BELOW LINK’S:-

STUDY JOKER

Today’s Current Affairs Video on Youtube go and Check

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments