Tuesday, February 27, 2024
HomeHome#CET kya hai #CET quilification kya hai #CET in hindi

#CET kya hai #CET quilification kya hai #CET in hindi

#CET क्या है? और इससे जुड़े सम्पूर्ण जानकारीं। 




क्रेन्द्र सरकार  ने बीते  दिनों बुधवार सरकारी नौकरियों  में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी गठित करने का फैसला किया है नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी  इस एजेंसी  तहत एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानि समान  योग्यता परीक्षा आयोजित की जाएगी जो की रेलवे , बैंकिग और केंद्र सरकार की नौकरियों  ली जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा की जगह लेगी।

जो की शैक्षणिक वह  परीक्षा व्यवस्था से सम्बंधित है। जिसका पूरा नाम है :- Comman Eligibility Test 










 यह टेस्ट एक ऐसा टेस्ट होगा जिसे जो भी छात्र/ छात्राओं को  क्रेन्द्र सरकार की नौकरियों  लेनी होगी उन्हें यह परीक्षा पास करनी होगी।

  • क्यों देना होगी CET ?    
जैसा की हम जानते है की  रेलवे, बैंकिंग और केंद्र सरकार की नौकरियाँ जिसे पाने के लिए हमें पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है और उसके पश्चात हमें मुख्य परीक्षा देनी पड़ती है जिसके पश्चात् हमे नौकरी होती है लेकिन अब पुरी प्रक्रिया बदल जायेगी। हमें आने वाले समय में अब कोई प्रांरभिक परीक्षा नहीं देनी होगी केवल CET  की परीक्षा देनी होगी।







  •    CET की क्या भूमिका होगी ?   
 CET देने के बाद हमें एक  सर्टिफिकेट प्राप्त होगा जिसमें आपके टेस्ट  नंबर होगा की कितने नंबर से आप इस परीक्षा में पास हुए है या आपके कितने प्रतिशत है।सर्टिफिकेट का मतलब होगा की आप प्रांरभिक  परीक्षा पास कर चुके  हैं और मुख्य  परीक्षा में आप बैठेंगे जैसे :- रेलवे, बैंकिंग अन्य केंद्र सरकारी परीक्षाओं में।

  • CET Certificate  की अवधि क्या होगी ? 
3 वर्ष तक यह Certificate  को मान्यता दी जाएगी अगर इस Certificate  में आपके  जो मार्क्स है अगर रेलवे की वेकेंसी  आती है और उसके मार्क्स उसके लिए पर्याप्त होगी तो आप मुख्य परीक्षा में बैठ पायेंगे।


कितनी बार CET  अपनी नौकरी के आयुसीमा के समाप्त होने से पहले तक यह परीक्षा/CET  को दे सकते है।  इसकी कोई खास वर्ष नहीं है और न कोई सिमित सिमा।



  • CET की परीक्षा कब – कब होगी ?     
 हर 6 महीनों  के अंतराल में होगी। 1 साल में आप दो बार CET परीक्षा दे सकते है एवं नौकरी के आयु सिमा तक जितनी बार हो सके आप दे सकते है।

 

  • कौन – कौन  CET  देंगे और कैसे – कैसे ?   
1 . कौन- कौन – 10th, 12th और  स्नातक/Graduate  कोई भी दे सकते है। 



2 .  कैसे-कैसे – CET  में 10th  वालो के लिए 10th  level के  प्रश्न होंगे और और सभी कक्षा के अपने level  के प्रश्न पूछे जायेंगे। 

  • क्या CET  अगर 10th  या 12th  से पास आउट हो तो क्या Graduate  के लिए नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है ?  
नहीं! आप जिस भी पोस्ट की नौकरी करना चाहते या मुख्य परीक्षा देना  चाहते हो तो आपको उसी पोस्ट का CET  पास आउट होना होगा और    सर्टिफिकेट लेनी होगी। 

  पाठ्क्रम ? अभी उपलब्ध नहीं है परन्तु अनुमान लगाया जारहा है की इसमें GK, Math, English, Science  रह सकते है। 





प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है, “राष्‍ट्रीय भर्ती एजेंसी करोड़ों युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगी. सामान्‍य योग्‍यता परीक्षा (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) के ज़रिये इससे अनेक परीक्षाएं ख़त्म हो जाएंगी और कीमती समय के साथ-साथ संसाधनों की भी बचत होगी. इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा.”









मुझे उम्मीद की आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो नए अपडेट और जानकारी जो नौकरी या पढ़ाई  से रेलेटेड है वो आप मेरे व्लॉग में देख सकते है दोस्तों व्लॉग को फॉलो करे और प्रश्न हो तो आप पूछ सकते हो धन्यवाद। 






















RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments