Wednesday, February 28, 2024
HomeHome#How can we improve our general knowledge by reading newspaper and why...

#How can we improve our general knowledge by reading newspaper and why it’s important?/हम अखबार पढ़कर अपने सामान्य ज्ञान को कैसे बेहतर बना सकते हैं और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

समाचार पत्र जो एक बहोत ही महत्वपूर्ण स्रोत होता है समान्य ज्ञान को अध्ययन करने में क्योकि वर्तमान में जीतनी  भी परीक्षा होती है वो सभी ही समान्य ज्ञान से ही ज्यादा प्रश्नो को बनती है। समाचार पत्र जो एक बहोत ही महत्वपूर्ण स्रोत होता है समान्य ज्ञान को अध्ययन करने में। अगर हम कुछ बीते सालो के प्रश्न पत्रों को देखे तो हमें बहोत से  95% तक के प्रश्न जो की समान्य ज्ञान के होते है समाचार पत्र से लिए जाते है। जिसके कारण हम यह कह सकते है की अब हमारे दैनिक जीवन में समाचार पत्र की भूमिका  साधारण नहीं रह गई है। जिसमे हम केवल प्र्त्येक दिन की घटना पढ़कर भुल जाते है बल्कि अब यह समाचार पत्र वो विधार्थियों  के लिए बहोत महत्वपूर्ण हो जाता है जो सरकारी नौकरी की तैयारी करते है। क्योंकि वर्तमान की परीक्षा की अगर लेने  की प्रक्रिया को देखे तो सामान्यतः तीन चरणों में ली जाती है। 

1.  प्रांरभिक परीक्षा / Prelim exam  2.  मुख्य परीक्षा/ Mains exam  3.  साक्षात्कार/interview  

होती है मुखयतः यह तीनों प्रक्रिया होती है परीक्षाओं  में भाग लेने के  लिए प्रांरभिक परीक्षा / Prelim जो की ऑब्जेक्टिव होती इसमें सबसे ज्यादा सामान्य ज्ञान से ही सवाल पूछे जाते  है। 

 2. मुख्य परीक्षा/ Mains exam में कई ऐसे सवाल भी आते है जो पुरी ही समाचार पत्र का विषय होता है। 

3.साक्षात्कार/interview में भी जब सवाल पुछे जाते है तो कई बार समाज में हो रही गति विधियाँ  के बारे में भी पूछा जाता है।  

समाचार पत्र का इतना महत्व आखिर क्यों है?

 यह सवाल बहोत के मन में आता है। इसके पिछे सबसे जो महत्वपूर्ण कारण होता है एक विधार्थियों  की सामान्य ज्ञान को देखने के लिए की आखिर एक विधार्थी को कितना ज्ञान है अपने आसपास के घटनाओं  का कितना बोध है या नहीं यह सबसे महत्वपूर्ण बात होती है की एक समान्य विद्यार्थी जो की एक पद के लिए परीक्षा में सम्मलित होने आया है और भविष्य में वह कोई पद पर आश्रित होगा/होगी और अगर उन्हें अपने आसपास के माहौल या समाज के बारे में  ही नहीं पता हो तो वह सही से अपने काम को कैसे कर पाएंगे। इसीलिए यह बहोत महत्वपूर्ण हो जाता है की आपको सामान्य ज्ञान का बोध हो। विधार्थी तभी अपने पद पर रहकर अच्छे से आपने कर सकता है। 

 

समाचार पत्रों की भूमिका

अगर आपको आपने आसपास के क्षेत्रों में होने वाली घटनाओ की जानकारी होगी आखिर वह क्या हो रहा है या किस प्रकार से कार्य किया जा रहा है। यह सभी की जानकारी भविष्य में आपको उस क्षेत्र में कार्य करने में आसानी होगी। इसके साथसाथ समाचार पत्रों से आपको सरकार द्वारा किये गए कार्यो का भी पता चलता है जिसके कारण भविष्य में जब आप फिल्ड समाज में काम करोगे तो लोगों को सरकार द्वारा पारित की गई योजना के बारे में आप बता सकते। एवं समयसमय पर आप लोगो को जागरूक कर सकते हैऔर शायद इसीलिए  समाचार पत्रों की भूमिका वर्तमान परीक्षाओ  में बहोत महत्वपूर्ण हो जाती है। 

समाचार पत्र को पढ़ने का सही तरीका ?

समाचार पत्रों को पढ़ने  का सही तरीका बहोत जरुरी हो जाता है। याद रखे जब भी आप समाचार पत्रों को पढ़े तो उसे तीनो भागों में विभाजित करे अंतर्राष्ट्रीय , राष्ट्रीय , एवं जिला उसके पश्चात योजना, सम्मलेन, खेल, खिलाड़ी, दिवस, पुरुस्कार, और महत्वपूर्ण घटनाओ को पढ़े और उसको हाईलाइट करे संभव हो तो उसे आप नोट्स भी कर सकते है। इससे परीक्षा के समय में आप पुनः कर्रेंट अफेयर्स को पढ़े पायेंगे। जिससे परीक्षा के समय में आपको आसानी होगी और आपके परीक्षा में अच्छे नम्बर आने की बहोत संभावना बढ़ जायेगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments